पोत परिवहन मंत्रालय के भुगतान, बजट, लेखांकन, नकद प्रबंधन और आंतरिक लेखापरीक्षा कार्यकलाप प्रधान मुख्‍य लेखा नियंत्रक के पास हैं। इस संगठन में प्रधान मुख्‍य लेखा नियंत्रक, लेखा नियंत्रक, उप लेखा नियंत्रक, अवर सचिव (बजट), अनुभाग अधिकारी (बजट), प्रधान लेखा कार्यालय तथा दिल्‍ली, नोएडा, मुंबई, कोलकाता और पोर्ट ब्‍लेयर स्थित भुगतान एवं लेखा कार्यालय शामिल हैं।

 

प्रधान मुख्‍य लेखा नियंत्रक का संगठनात्‍मक ढ़ांचा निम्‍नलिखित प्रमुख कार्यों के लिए उत्‍तरदायी है:-

 

  1. मंत्रालय एवं अधीनस्‍थ/संबद्ध कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, राज्‍य सरकारों, स्‍वायत्‍त निकायों, सोसाइटियों और एसोसिएशनों को भुगतान करना।
  2. पोत परिवहन मंत्रालय की रसीदों को एकत्र करना, लेखांकन करना और बजटकार्य करना।
  3. मासिक लेखे, वार्षिक लेखा विनियोजन, केंद्रीय लेनदेन का विवरण तैयार करना और उन्‍हें महानियंत्रक लेखा, व्‍यय विभाग, वित्‍त मंत्रालय को प्रस्‍तुत करना। निष्‍पादन बजट सहित वार्षिक बजट तैयार करना और वर्ष के दौरान बजट प्रक्रिया में वित्‍त मंत्रालय का सहयोग करना।
  4. भारत के नियंत्रक तथा महालेखापरीक्षक (सी एण्‍ड एजी) द्वारा अपनी वार्षिक रिपोर्टों (सिविल एवं वाणिज्यिक) तथा सामान्‍य निरीक्षण रिपोर्टों में किए गए सभी लेखापरीक्षा पैराओं और अभ्‍युक्तियों की निगरानी/निपटान करना।
  5. की गई कार्रवाई टिप्‍पणीके लिए मॉनीटरिंग सेल, व्‍यय विभाग, वित्‍त मंत्रालय से समन्‍वय करना।
  6. लोक लेखा समिति और अन्‍य संसदीय समितियों की सीमा में आने वाले सभी लेखापरीक्षा पैराओं और अभ्‍युक्तियों के निपटान की निगरानी करना।
  7. इस मंत्रालय के सभी स्‍कधों के लेखों की आंतरिक लेखा परीक्षा/जांच करना।
  8. विभिन्‍न प्राधिकरणों को प्रस्‍तुत करने के लिए लेखाकार्य, बजट एवं लेखापरीक्षा पर आधारित प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) रिपोर्टें तैयार करना।
  9. मंत्रालय की विभिन्‍न इकाइयों को आर्थिक एवं लेखा संबंधी मामलों के संबंध में सलाह देना।
  10. वेतन एवं लेखा कार्यालयों में वाउचर-लेवल-कंप्‍यूटराइजेशन का कार्यान्‍वयन करना।
  11. प्रधान लेखा कार्यालय में लेखों के समेकन के लिए पीएफएमएस का कार्यान्‍वयन करना।

 

पोत परिवहन मंत्रालय के वार्षिक लेखोंको केंद्रीय लेन-देन, विनियोजन लेखे और वित्‍तीय लेखों के रूप में समेकित किया जाता है और महानियंत्रक लेखा, (व्‍यय विभाग), वित्‍त मंत्रालय को अग्रेषित किया जाता है। कंप्‍यूटर से बनाए गए मासिक व्‍यय आंकड़ों को मंत्रालय के सभी डिवीजनों को उपलब्‍ध कराया जाता है ताकि विभिन्‍न कार्यक्रमों और योजनाओं के संबंध में व्‍यय की गति की निगरानी में सुविधा हो सके। लेखों के मासिक समेकन को पहले ही चरणबद्ध रूप से कंप्‍यूटरीकृत किया जा चुका है, जबकि भुगतान आदि जैसी अन्‍य कार्यमदों का कंप्‍यूटरीकरण अंतिम चरण पर है।

 

प्रधान मुख्‍य लेखा नियंत्रक के अधीन बजट डिवीजन मंत्रालय की मांगों से संबंधित विस्‍तृत अनुदान मांगों और निष्‍पादन बजट को तैयार करता है। यह भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सी एंड एजी), लोक लेखा समिति (पीएसी) तथा जांच रिपोर्टों की अभ्‍युक्तियों के उत्‍तर तैयार करने के कार्य का समन्‍वय भी करता है।

 

संबंधित लिंक :-  http://www.cga.nic.in/,  http:www.finmin.nic.in/

क्र.सं.

विषय

डाउनलोड

1

वर्ष 2019-20 के लिए प्राप्तियों और व्‍यय का विवरण

डाउनलोड(13.75KB) 

2

वर्ष 2019-20 के लिए व्‍यय (अनुदान वार- मुख्‍य शीर्ष वार) का विवरण

डाउनलोड(12.84KB) 

3

वर्ष 2019-20 के लिए प्राप्तियों का विवरण

डाउनलोड(15.38KB) 

4

वर्ष 2019-20 के लिए उद्देश्‍य शीर्ष वार व्‍यय विवरण

डाउनलोड(13.06 KB) 

5

दिनांक 30 जून, 2019 की स्थिति के अनुसार व्‍यय

डाउनलोड(23.49 KB)