केंद्रीकृत लोक शिकायत समाधान एवं निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऐसा मंच है जहां कोई व्‍यक्ति शीघ्र निपटान के लिए अपनी शिकायतें दर्ज कर सकता है। सीपीजीआरएएमएस, एनआईसीएनईटी पर एक ऑनलाइन वेब-सक्षम प्रणाली है जिसे एनआईसी ने लोक शिकायत निदेशालय (डीपीजी) और प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के सहयोग से विकसित किया है। सीपीजीआरएएमएस, वेब प्रौद्योगिकी पर आधारित एक प्‍लैटफार्म है जिसका प्रमुख उद्देश्‍य समस्याग्रस्त नागरिकों को कहीं से भी किसी भी समय (24 X 7) मंत्रालयों/विभागों/संगठनों आदि को शिकायतें भेजने के लिए सक्षम बनाना है, जो इन शिकायतों की जांच करके इनका शीघ्र एवं उचित समाधान करने के लिए कार्रवाई करते हैं। इस पोर्टल पर सिस्‍टम से निकाली गई विशेष पंजीकरण संख्‍या के माध्‍यम से शिकायतों की ट्रैकिंग की सुविधा भी है।  

सीपीजीआरएएसएस/सीपीईएनजीआरएएमएस पोर्टल के माध्‍यम से प्राप्‍त शिकायत के आधार पर, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, मुख्‍य सचिवालय सहित संगठनों/अधीनस्‍थ कार्यालयों/ पीएसयू में समस्‍या वाले ऐसे क्षेत्रों की पहचान करता है जो प्रशासनिक स्वरूप के मामले होते हैं और जिनमें प्राय: आम लोगों की शिकायतें होती हैं। इसके बाद, इन समस्‍या वाले क्षेत्रों का अध्‍ययन किया जाता है और संबंधित संगठनों और विभागों आदि को उपचारात्‍मक उपाय सुझाए जाते हैं। ऐसे समस्‍या वाले क्षेत्रों की पहचान करने में सहायता देने हेतु प्राप्‍त लोक शिकायतों का विश्‍लेषण किया जाता है ताकि सेवा वितरण को सुगम और अधिक त्‍वरित बनाने के लिए नीतियों/प्रक्रियाओं में सुधार किया जा सके।